बुधवार, 29 मई 2024

महाराष्ट्र की माड़िया गोंड जनजाति का स्त्री-पुरुष स्वभाव, पहनावा एवं खानपान-maharashtra ki madiya gond janjati ka stri-purush swabhav pahnava evm khanpan


महाराष्ट्र की माड़िया गोंड जनजाति का स्त्री-पुरुष स्वभाव, पहनावा एवं खानपान

-Dr.Dilip Girhe 

प्रस्तावना:

माड़िया गोंड जनजाति के लोग शरीर से दुबले-पतले होते हैं। वे मध्यम कद के और काले रंग के होते हैं और कपड़ों की कमी के कारण धूप और बाहरी वातावरण के कारण उनका शरीर काला हो जाता है। माडिया गोंड के बाल काले और सीधे होते हैं। कई पुरुष अपने बाल लंबे रखते हैं और सिर के पीछे जूड़ा बनाकर बांधते हैं। कुछ पुरुष अपने बाल काट लेते हैं। अधिकतर पुरुष दाढ़ी-मूंछें नहीं बढ़ाते हुए मिलते हैं। इनकी नाक सीधी नुकीली होती हैं। माड़िया लोग कम उम्र में ही अपने कान छिदवा लेते हैं। इनकी गर्दन पतली और मोटी होती है। उनके पैर की उंगलियां छोटी और लंबाई में कुंद होती हैं।

माड़िया गोंड जनजाति के लोगों के स्वभाव अलग-अलग, आत्मकेंद्रित मिलते हैं। उनका स्वभाव आसपास की प्रकृति के अनुरूप होता है। जंगल, नदियाँ, पहाड़, घाटियाँ, जंगल के तूफ़ान प्रत्येक गुण को अपनी प्रकृति में प्रकट करते हुए प्रतीत होते हैं। जंगल की सुंदरता ने उनके स्वभाव को कोमल कर दिया है। जंगल में बाघ जैसे खूंखार जानवरों ने उनको बहादुर बना दिया है। इसलिए वह जंगल में बिना किसी डर के कहीं भी भ्रमण करते हुए मिलते हैं। पहाड़ों और घाटियों ने इसे ऊबड़-खाबड़ बना दिया है। इन लोगों का स्वभाव मध्यम होता है। जीवन की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए वह घंटों जंगल में भटकते रहते हैं। वे किसी चीज़ को जल्दी पाने के लिए बहुत कोशिश करते हैं। यहां तक कि आधा-अधूरा या भूखा रहकर भी वे दिन-रात जंगल में घूमते रहते हैं और कंदमूल इकट्ठा करते रहते हैं। उन्हें शिकार का बहुत शौक है। वह सारा काम-काज छोड़कर शिकार के लिए जंगल में घूमते रहते हैं। यहां तक कि उस वक्त उनके चेहरे पर गर्मी, हवा और बारिश का भी एहसास नहीं होता। उनके स्वभाव में कभी-कभी लापरवाह रवैया भी होता है। वे कल के बारे में ज्यादा चिंता नहीं करते। यदि कोई नया व्यक्ति माड़िया के इलाके में आता है तो वे उससे पूछताछ के चक्कर में नहीं पड़ता, यहां तक कि कोई नया व्यक्ति भी आसानी से माड़िया के संपर्क में नहीं आता। 

माड़िया लोग तुरंत किसी पर भरोसा नहीं करते। सुता-बूटा के लोग अगर उनकी बस्ती में जाते हैं तो तब तक उनके पास भी नहीं जाते। गांव के प्रमुख लोग अजनबी व्यक्ति का अंदाजा लगाते हैं और उस अनुमान के बाद ही बाकी माड़िया लोग उस अजनबी के पास पहुंचते हैं। जब तक यह पहचान पूरी नहीं होती तब तक वे झोपड़ी में बैठकर झोपड़ी के दरवाजे से झाँककर अजनबी का अनुमान लगाते हैं। माड़ियाओं के प्रमुख की चेतावनी के बाद उनकी भीड़ जमा हो जाती है। माड़िया लोग कृषि व्यवसाय भी करते हैं। वे एक उत्कृष्ट कृषि कार्यकर्ता हैं। उनसे कितना भी काम मांगा जाए, वह काम करते नहीं थकते। दूसरों के बताये काम को टालना, उसकी आज्ञा का उल्लंघन करना आदि बातें माड़िया के जीवन में सामान्यतः नहीं मिलती।

माडिया जनजाति के लोगों के कमर पर एक कपड़ा और गले में मोतियों की माला पहनी हुई मिलती हैं। शरीर का बाकी हिस्सा खुला हुआ रहता है। गैर-आदिवासियों को यह पूरा जीवन ही अजीब लगता है। पुरुष अधिकतर लंगोटी का प्रयोग करते हैं। या फिर कमर पर कपड़ा लपेट लेते है। इस कपड़े को लपेटने के लिए कमर के चारों ओर कपड़े या रस्सी की एक और पतली पट्टी बांधी जाती है। कुछ पुरुष बड़ा कपड़ा पहनते हैं जो घुटनों तक पहुंचता है। माडिया महिलाएं तौलिया के आकार का सफेद कपड़ा पहनती हैं। जो जांघों या घुटनों तक पहुंचता है। युवा लड़कियाँ चोली और पारकर पहनती हैं। सभी कपड़े लोग साप्ताहिक बाजार से खरीदते हैं। माडिया लोगों में कपड़ों की एक विशेषता यह है कि जब तक एक महिला अविवाहित होती है, वह अपने शरीर के सामने के हिस्से को ब्लाउज या कपड़े से ढक लेती है। 

माडिया लोगों की यह स्थिति घने जंगल के प्राकृतिक वातावरण और जनजाति की समग्र आदिम स्थिति के कारण थी। महिलाओं को गहनों के साथ खेलना पसंद होता है। वे गर्दन, कान, नाक, कलाई, टखने, पैर की उंगलियों और शरीर के सभी हिस्सों पर विभिन्न प्रकार के आभूषण पहनती हैं। आभूषणों में आमतौर पर एल्यूमीनियम, तांबा, मनके के आभूषण होते हैं। दुर्लभ मामलों में चांदी या चांदी के आभूषण भी पाए जाते हैं। महिलाओं के गले में हरे, लाल और पीले मोतियों की माला माडिया गोंड महिलाओं का एक महत्वपूर्ण आभूषण माना जाता है। वे हार को 'बोटड्यूम' कहते हैं। मालाएं गर्दन से पेट या बेम्बी तक आकार में भी लंबी होती हैं। वक्षस्थल लगभग मोतियों से भरा हुआ है। महिलाएं चमकदार या चांदी की गोल नाक वाली नथ पहनती हैं। इसे 'मोसॉर्डोम (मोसो-नोज़, डोम-नोथ)' कहा जाता है। महिलाओं की दोनों नासिकाएं छिदवाई जाती हैं। 

माडिया महिलाएं एक नाक में चामी और दूसरे नाक में नथनी पहनती हैं। ऐसी महिलाओं को ढूंढना मुश्किल है जो नाक में बालियां या चमकदार न पहनती हों। कानों में एल्युमीनियम या चांदी के छल्ले पहने जाते हैं। इसे 'टेडिंग' कहा जाता है। माड़िया महिलाओं को ‘ईयर रिंग्स’ का बहुत शौक होता है। इन घंटियों की मधुर ध्वनि माड़िया नृत्य की लय में एक अलग लय पैदा करती है। माड़िया महिलाओं में निचली और ऊपरी कान नलिकाएं होती हैं इसमें दो छल्ले लगाने की प्रथा है, एक छल्ला ऊपर और एक छल्ला नीचे। विवाह के समय सुहागन स्त्रियाँ अपने माथे पर कुछ आभूषण पहनती हैं। इनके हाथों में एल्यूमीनियम की मोटी चूड़ीनुमा अंगूठियां होती हैं। इसे 'तुड़ा' कहा जाता है। माडिया लोग कलाई से लेकर आधी बांह तक कंगन और अंगूठियां पहनते हैं। खासकर दो चपटी और चौड़ी चांदी की अंगूठियां जोड़ना पसंद करते हैं, दोनों डंडों में एक-एक। इन्हें 'बहोते' या 'बाटा' कहा जाता है। माडिया महिलाएं अपने हाथों में चांदी, सोना, एल्यूमीनियम की अंगूठियां पहनती हैं। इन्हें 'काइमुता' (काई-हाथ, मुता-रिंग) कहा जाता है। वह महिलाएं अपने पैरों में चांदी या धातु के पैंजन पहनती हैं। जोडवी को पैरों की उंगलियों में पहना जाता है। इन्हें 'टोरड्या' या 'वडकल' कहा जाता है। कुछ माड़िया महिलाएं कमर बेल्ट भी पहनती हैं।

महिलाओं द्वारा टैटू बनवाना सम्मान की निशानी मानी जाती है। शरीर इसमें अधिक आकर्षक दिखने का भी एक तरीका है। प्रत्येक माड़िया गोंड महिला अपनी युवावस्था में गोदना गुदवाती है। उनके हाथ-पैर, दोनों भुजाएं, कब्र, छाती, नाक को छोड़कर पूरे चेहरे पर भारी टैटू गुदवाए गए हुए मिलते हैं। इसमें बिंदु, छोटी ऊर्ध्वाधर क्षैतिज पट्टियाँ, पेड़, पक्षी, जानवर जैसे चित्र मिलते हैं। 'घेलवा' गोदने के लिए तेल और कोयले का उपयोग करते हैं। ‘घेलवा’ वास्तविक पेंटिंग के दौरान तेल का उपयोग करते हैं और पेंटिंग के बाद रंग को अलग दिखाने के लिए ‘चारकोल’ का उपयोग करते हैं। 

माड़िया पुरुष आभूषण नहीं पहनते। विवाह के अवसर पर बच्चे की उंगली में पीतल, चांदी या एल्यूमीनियम की अंगूठी पहनाई जाती है। पुरुष अपनी कमर पर चांची और कोइता और कंधों पर धनुष-बाण लेकर घूमते हैं। कुछ माड़िया लड़के अपने सिर पर कपड़ा या पटका लपेटते हैं और उस पर मोर पंख लगाते हैं। साथ ही सिर के मुकुट पर मोतियों की माला भी है लपेटते हैं। पुरुष महिलाओं की तरह टैटू नहीं बनवाते।

माड़िया लोग दिन-ब-दिन चावल के पन्नों पर चित्र बनाते हैं। माड़िया गोंडों में गाय का दूध निकालने को गाय का खून चूसने के समान समझा जाता है। उनका मानना है कि अगर हम दूध पीते हैं तो हमें पाप लगता है। इसलिए माड़िया जनजाति में महिलाएं, पुरुष, बच्चे और लड़कियां दूध जैसे पौष्टिक आहार से वंचित हैं। माड़िया के शाकाहारी भोजन में गेहूं, ज्वार, चावल, चना, अलसी, मांड्या, बाजरा, कुड़की, कोसरी, माका, कुल्थी, बरबट्टी, उड़द, कचरा आदि शामिल हैं। वे मुख्य रूप से ज्वार, चावल, गेहूं, मांड्या, बाजरा, मक्का आदि से बनी रोटी खाते हैं। कोसारी चावल भी चावल की तरह ही बनाया जाता है। कुलथी, बरबट्टी, वास्ते, रोटा (एक पत्तेदार सब्जी), काकावन (करी के समान एक सब्जी), जेगाफुला (सन), टेंभारेचारा और टोली शैल।

सब्जी के रूप में उपयोग किया जाता है। कटवान जंगली करेल हैं जो जंगल में घूमते हैं और उन्हें इकट्ठा करते हैं। ‘वस्ति’ माड़िया गोंडों की पसंदीदा सब्जी है। वस्ति का अर्थ है ‘बांस की युवा कोंपलें’। बांस की युवा कोंपलों को पकाकर सब्जियां बनाई जाती हैं। कभी-कभी अंकुरित अनाज को चूल्हे पर भूनकर भी खाया जाता है। इनका स्वाद बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब होता है। भुनी हुई या पकी हुई नई टहनियाँ अपशिष्ट कहलाती हैं। माड़िया गोंड बांस को 'बेदार' या 'कंका' कहा जाता है। बांस की टहनी के अलावा दैनिक भोजन के लिए वे जंगल से ‘टेम्ब्रेचारा’ के बीज इकट्ठा करते हैं और उससे ‘चारुंडी’ तैयार करते हैं। ‘टेम्भरेचारा’ और ‘टोली शैल’ जैसी सब्जियाँ भी उगाई जाती हैं। इन बीजों से तेल बनाकर भोजन में उपयोग करने की प्रथा माड़िया गोंडों में आम है। 

माड़िया गोंडों का मुख्य भोजन चावल है। लेकिन वे इस चावल को पेज के रूप में खाते हैं। माडिया गोंड एक पतली नाभि पैदा करता है। इसे 'जावा' कहा जाता है। चावल को पानी में पकाकर पतली सब्जी बनाई जाती है। इसे 'धम्भी' कहा जाता है। उनके आहार में 'दंभी' एक बहुत ही महत्वपूर्ण खाद्य पदार्थ है। यह दैनिक आहार में मौजूद होता है। चावल से चावल और रोटी बनाकर खाते हैं। गेहूँ से वे अनाज बनाते हैं। इसे 'कलई' कहा जाता है। माडिया गोंडों में नमक का प्रयोग हाल के दिनों में शुरू हुआ है। यहां तक कि जंगल के सुदूर गांवों में भी नमक का सेवन दुर्लभ है। क्योंकि इस क्षेत्र में नमक प्राप्त करना सोना प्राप्त करने जितना ही कठिन था। नमक खाना उनके लिए दावत के समान है। ‘गुड़’ माडिया गोंडों का प्रसिद्ध भोजन है। इसलिए जब उन्हें कोई खाना मीठा लगता है तो वे ‘गुल-गुल’ शब्द का उच्चारण करते हैं। माडिया गोंड इसका उपयोग अनाज खाने के लिए तब तक नहीं करते जब तक कि वे खेतों में उगे अनाज की पूजा नहीं करते। जब पेड़ पर आम उग आते हैं और पकने लगते हैं तो वे पेड़ की पूजा करते हैं और आम खाते हैं। तब तक कोई आम को पेड़ से तोड़कर नहीं खाता। पूजा के बाद सबसे पहले आम का भोग ठाकुर द्वारा भगवान को लगाया जाता है और उसके बाद ही आम खाना शुरू होता है। 'बेहरापेन’ या तालीमुंडा' अनाज की कटाई के बाद भगवान की पूजा करते हैं। उसके बाद अनाज की खपत शुरू होती है। नए साल में यदि जंगल से कोई सामग्री लानी हो तो सबसे पहले पर्वत देवता की पूजा की जाती है। उनके आहार में मांस शामिल होता है। माड़िया गोंड मांस पकाकर या भूनकर खाना पसंद करते हैं। मांस प्राप्त करने के लिए माड़िया लोग गोगड़, कोर, हरेन, वेल्मी, गोलू, कोदा आदि जानवर पालते हैं। वे विभिन्न आयोजनों और पूजाओं के दौरान जानवरों की बलि देकर मांस का आनंद लेते हैं। सभी लोग नशे में धुत्त होकर अपना दैनिक कार्य करते हैं। 

माड़िया लोगों ने बनाई शराब 'गोर्गा’, ‘सिंधी’ और ‘महुआ' से तैयार की जाती है। फूल से महुआ शराब बनाई जाती है। इसे तैयार करना बहुत ही उच्च गुणवत्ता का माना जाता है। खेत में अधिक अनाज पैदा करने के लिए, फसल के समय, माड़िया लोग देवताओं को प्रसन्न करने के लिए विभिन्न जानवरों की बलि देते हैं और उससे प्राप्त मांस पर दावत करते हैं। भोज के समय सबसे पहले पूजा 'भुमका' द्वारा की जाती है। उसके बाद एक या दो मुर्गों या बकरों या सूअरों की बलि दी जाती है। पीड़ित के मांस का कुछ हिस्सा ‘भुमका’ को भी मिलता है। फिर भगवान को भोग लगाया जाता है। माड़िया लोग भोजन के लिए पेड़ की चौड़ी पत्तियों या छोटी-छोटी पत्तियों को मिलाकर बनाई गई ‘पत्रावली’ या ‘द्रोण’ का उपयोग करते हैं। वे आहार संबंधी भोजन के लिए पत्तियों का उपयोग करते हैं। माड़िया गोंड कभी भी खाना खाते समय हाथ से खाना नहीं खाते हैं। सामग्री को द्रोण में मिलाने के बाद, वे द्रोण को मुंह पर लगाते हैं और सामग्री को मुंह के माध्यम से लेते हैं। उनका मानना है कि हाथ ने बहुत से बुरे काम किये हैं। हाथों को विभिन्न पदार्थों से स्पर्श कराया जाता है। वे भोजन करते समय अपने हाथों का उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें डर होता है कि यदि वे ऐसे गंदे हाथों से खाएंगे तो उन्हें बीमारियाँ हो जाएंगी या उन पर विपत्ति आ जाएगी। माड़िया लोग पीने के पानी के लिए सूखी और खोखली लौकी का उपयोग करते हैं। लौकी के विशिष्ट आकार के कारण इसका उपयोग पानी संग्रहित करने के लिए भी किया जाता है। ‘वरगल’ के आकार की लौकी का उपयोग बर्तन से पानी लेने, हाथ धोने के लिए किया जाता है। बांस की टोकरियों का उपयोग भोजन भंडारण के लिए किया जाता है। शराब रखने के लिए मिट्टी के फर्श का उपयोग किया जाता है। अब हाल ही में बाहरी लोगों के संपर्क के कारण माड़िया गोंडों में एल्युमीनियम प्लेट, एल्युमीनियम कड़ाही और अन्य एल्युमीनियम के बर्तनों का उपयोग होने लगा है।

इस प्रकार से माड़िया गोंड जनजाति का नर-नारी स्वभाव, पहनावा और खानपान के विभिन्न बिदुओं पर प्रकाश डाला जा सकता है


इसे भी पढ़िए....


ब्लॉग से जुड़ने के लिए निम्न ग्रुप जॉइन करे...


संदर्भ:

डॉ.गोविंद गारे-महाराष्ट्रातील आदिवासी जमाती 


कोई टिप्पणी नहीं: